ब्राउज़र खोज को समझना -Browser Safety 2022

0
(0)

Browser Safety– जब भी आप वेब पर काम करते हैं, तो आप उन वेबसाइटों के रिकॉर्ड की अनुमति देते हैं जिन पर आप जाते हैं, आपके द्वारा क्लिक किए जाने वाले प्रत्येक पहलू के अलावा। इस जानकारी का पता लगाने के लिए, कई वेबसाइटें आपके एप्लिकेशन प्रोग्राम में बहुत कम डेटा सहेजती हैं – जिसे कुकी के रूप में जाना जाता है।

कुकीज़ के अतिरिक्त, कई वेबसाइटें ब्राउज़िंग गतिविधि का पता लगाने के लिए आपके उपयोगकर्ता खातों का उपयोग करेंगी। जबकि इस प्रकार के ब्राउज़र खोज से आपकी ऑनलाइन सुरक्षा को कोई बड़ा खतरा नहीं होता है, लेकिन यह समझना महत्वपूर्ण है कि आपका ऑनलाइन ज्ञान आधा ट्रैक और उपयोग किया जाता है।

Browser Safety – Source Internet

वेबसाइटें ब्राउज़िंग गतिविधि को क्यों ट्रैक करती हैं? -Browser Safety

इंटरनेट साइट द्वारा आपकी ब्राउज़िंग गतिविधि को ट्रैक करने के कई कारण हैं। कुछ मामलों में, यह केवल आपकी ब्राउज़िंग विशेषज्ञता को तेज़ और बहुत सुविधाजनक बनाने के लिए है। हालांकि यह ज्ञान आपकी ब्राउज़िंग आदतों और वरीयताओं को सत्यापित करने का भी आदी हो सकता है—ऐसी जानकारी जो विज्ञापनदाताओं द्वारा अक्सर उपयोग नहीं की जाती है महत्वपूर्ण है कि कौन से विज्ञापन आपको ऑनलाइन दिखाएंगे। यहां कुछ सामान्य नमूनों का वर्ग मापें, जब एक इंटरनेट साइट आपकी ऑनलाइन गतिविधि को ट्रैक कर सकती है।

  • YouTube और Netflix जैसी वीडियो साइटें आपके द्वारा देखे जाने वाले वीडियो के बारे में जानकारी एकत्र करती हैं, जिससे उन्हें ऐसे कई वीडियो की सलाह देने में मदद मिलती है जिन्हें आप संभवतः पसंद करेंगे।
  • अमेज़ॅन और ईबे जैसे ऑनलाइन स्टोर आपके द्वारा पढ़ी और खरीदी जाने वाली विभिन्न चीजों का रिकॉर्ड रखते हैं, जिससे उन्हें वैकल्पिक व्यापार की सलाह देने में मदद मिलती है, जिसके लिए आपको खरीदारी करने की आवश्यकता होगी।
  • Google जैसे सर्च इंजन आपके द्वारा खोजी जाने वाली वस्तुओं का रिकॉर्ड रखते हैं। इससे उन्हें कई प्रासंगिक खोजों की सलाह देने में सुविधा हो सकती है, हालांकि इसका उपयोग विज्ञापन कार्यों के लिए भी किया जा सकता है। उदाहरण के लिए, यदि आप Google पर एक कॉफ़ीमेकर की तलाश करते हैं, तो आपको संभवतः भविष्य में वैकल्पिक वेबसाइटों पर कॉफ़ीमेकर्स के विज्ञापन दिखाई देंगे।

कुकीज़ कैसे काम करती हैं? -Browser Safety

कुकीज़ आपके द्वारा देखी जाने वाली वेबसाइटों पर विशिष्ट जानकारी संग्रहीत करेगी और इसलिए आपके द्वारा विभिन्न साइटों पर क्लिक की जाने वाली सामग्री। यदि आपके पास किसी विशिष्ट वेबसाइट पर सहयोगी डिग्री खाता नहीं है, तो यह जानकारी आमतौर पर कुकी के दौरान आपके आवेदन कार्यक्रम में सहेजी जाती है। उदाहरण के लिए, एक समाचार वेब साइट संभवतः कुकीज़ का उपयोग यह जांचने के लिए करेगी कि क्या आप पूर्व में इसकी साइट पर गए हैं – और आप अपनी पिछली यात्रा पर किन लेखों को स्कैन करते हैं – इसलिए यह आपके पिछले चयनों का समर्थन करने वाले बहुत से लेखों की सलाह देगा।

संबंधित कुकीज़ और उनके काम करने के तरीके के बारे में बहुत कुछ बताने के लिए विज्ञापन के इस वीडियो को देखें।

क्या मुझे कुकीज़ से परेशान होना चाहिए? – Browser Safety

सामान्यतया, कुकीज़ से आपकी ऑनलाइन सुरक्षा को कोई बड़ा खतरा नहीं होता है—आपकी संभावना नहीं है कि आप मैलवेयर जमा कर सकते हैं या पीड़ित कुकीज़ द्वार
ा संवेदनशील धन जानकारी को उजागर कर सकते हैं। फिर भी, यदि आप इस तरह से इंटरनेट साइटों की एकत्रीकरण जानकारी की योजना को पसंद नहीं करते हैं, तो आपके पीसी पर कुकी खोज को सीमित करने के लिए वर्ग माप विकल्प हैं।

कुकी खोज से कैसे बचें -Browser Safety

वहाँ वर्ग उपाय कुकी खोज से बचने के लिए कुछ अन्य तरीके हैं। कुछ वेबसाइटें वास्तव में आपको अपनी वेबसाइट पर कुकी खोज को अक्षम करने का विकल्प प्रदान करती हैं, हालांकि यह बाध्य वेबसाइट विकल्पों को भी अक्षम कर सकती है।

यदि आप पूरी तरह से कुकीज़ से बाहर निकलना चाहते हैं, तो आप अपने ब्राउज़र में ‘ट्रैक न करें’ सेटिंग को मंजूरी देने का प्रयास कर सकते हैं। अधिकांश इंटरनेट ब्राउज़र इस सुविधा को डिफ़ॉल्ट रूप से अक्षम कर देते हैं, हालांकि इसे कभी-कभी गोपनीयता सेटिंग्स से सक्रिय किया जाएगा।

ध्यान दें कि ट्रैक न करें कार्यक्रम में भागीदारी स्वैच्छिक है, इसलिए कुछ साइटें इस अनुरोध का सम्मान नहीं कर सकती हैं। यदि आप पूरी तरह से कुकीज़ से बचने के लिए अधिक महत्व देते हैं, तो जब भी आप ब्राउज़ करने जाते हैं तो आप व्यक्तिगत ब्राउज़िंग मोड का उपयोग कर सकते हैं। यह किसी भी कुकी को आपके एप्लिकेशन प्रोग्राम में सहेजे जाने से रोक सकता है।

Browser Safety – Source Internet

निजी ब्राउज़िंग मोड सभी प्रकार के ब्राउज़र खोज से बचाव नहीं करेगा। बहुत कुछ बताने के लिए, कैमरे में ब्राउज़िंग पर हमारे पाठ को क्रॉस-चेक करें।

Browser Safety – Source Internet

खाता खोज – Browser Safety

यहां तक ​​​​कि अगर आप वेबसाइटों को कुकीज़ स्टोर करने के लिए सक्षम नहीं करते हैं, तो वैकल्पिक तरीके हैं जिनसे आपकी ब्राउज़िंग आदतों को आधा ट्रैक किया जाएगा। उदाहरण के लिए, एक बार जब आप फेसबुक या गूगल जैसी वेबसाइट के साथ एसोसिएट डिग्री अकाउंट बनाते हैं, तो आप उन्हें अपनी गतिविधि पर जानकारी को ट्रेस करने और सहेजने की अनुमति भी दे रहे हैं। कुकी के दौरान इस जानकारी को सहेजने के बजाय, इसे कॉर्पोरेट द्वारा रखा जाता है और आपके खाते से संबंधित होता है।

कई मामलों में, यह जानकारी तीसरे पक्ष के विज्ञापनदाताओं को प्रदान की जाती है, विश्व स्वास्थ्य संगठन इस जानकारी का उपयोग पूरे वेब पर वैयक्तिकृत विज्ञापन देने के लिए करेगा। और जबकि आप कभी-कभी इन खोज सेटिंग्स को अक्षम कर पाएंगे, वे डिफ़ॉल्ट रूप से सक्षम हो जाएंगी।

इन सेवा आपूर्तिकर्ताओं के साथ आपके द्वारा साझा किए जाने वाले ज्ञान से संबंधित बहुत कुछ बताया जाने के लिए अपनी फेसबुक गोपनीयता सेटिंग्स को समायोजित करने और Google गोपनीयता को समझने पर हमारे पाठ देखें।

सोशल मीडिया प्राइवेसी को समझना -Browser Safety

फेसबुक, इंस्टाग्राम और ट्विटर जैसी सोशल मीडिया साइटों ने ऑनलाइन चीजों को साझा करना पहले से कहीं ज्यादा आसान बना दिया है। लेकिन सोशल मीडिया पर कुछ साझा करना ऑनलाइन संचार के वैकल्पिक तरीकों से थोड़ा अलग हो सकता है। ईमेल या तत्काल इलेक्ट्रॉनिक संचार के विपरीत, वह वर्ग माप COMP

अपेक्षाकृत व्यक्तिगत रूप से, आपके द्वारा सोशल मीडिया स्क्वायर पर साझा किए जाने वाले आइटम बहुत अधिक जनता को मापते हैं, जिसका अर्थ है कि वे कभी-कभी अनगिनत अन्य लोगों द्वारा देखे जा सकते हैं।

Browser Safety – Source Internet

शेयर करने से पहले सोचें – Browser Safety

जबकि सोशल मीडिया साइट्स आपको सीमित करने में सहायता के लिए गोपनीयता उपकरण प्रदान करती हैं, विश्व स्वास्थ्य संगठन आ
पके द्वारा साझा की जाने वाली वस्तुओं को देखेगा, यह सराहना करना महत्वपूर्ण है कि वे मूल रूप से प्राचीन संचार उपकरणों की तुलना में बहुत अधिक खुले और सामाजिक हैं। आप इसे समझते हैं या नहीं, आपके द्वारा ऑनलाइन साझा की जाने वाली वस्तुओं का भी प्रभाव हो सकता है, हालांकि आप दूसरों के द्वारा समझे जाते हैं। यही कारण है कि आप सोशल मीडिया पर जो कुछ भी साझा करते हैं, उसके बारे में आपको हमेशा दो बार सोचने की आवश्यकता होगी।

Google के इस वीडियो को देखें और इस बारे में बहुत कुछ बताया जाए कि साझा करने से पहले यह सोचना क्यों महत्वपूर्ण है।

अपनी गोपनीयता सेटिंग्स की समीक्षा करें – Browser Safety

जैसा कि हमारी तुलना में अधिक उल्लेख करने की प्रवृत्ति है, सभी सोशल नेटवर्किंग साइटों में गोपनीयता सेटिंग्स होती हैं जो आपको विश्व स्वास्थ्य संगठन को प्रबंधित करने में सक्षम बनाती हैं जिसके साथ आप साझा करते हैं। उदाहरण के लिए, जब भी आप Facebook पर कुछ साझा करते हैं, तो आप केवल कुछ व्यक्तियों के साथ, अपने सभी Facebook मित्रों के साथ, या सार्वजनिक रूप से Facebook पर सभी के साथ साझा करना पसंद कर सकते हैं। यही कारण है कि यह समझना बहुत महत्वपूर्ण है कि आपकी गोपनीयता सेटिंग्स कैसे काम करती हैं और उन्हें प्रबंधित करने का तरीका क्या है।

और अधिक संसाधनों- Browser Safety

हम कई सामाजिक नेटवर्क पर आपकी गोपनीयता सेटिंग्स को अनुकूलित करने में आपकी सहायता करने के लिए कई ट्यूटोरियल प्रदान करते हैं। आपके लिए प्रासंगिक वर्ग माप के नीचे दी गई शिक्षाओं को क्रॉस-चेक करें।

  • फेसबुक: अपनी गोपनीयता सेटिंग्स को समायोजित करना
  • ट्विटर: अपनी प्रोफ़ाइल और गोपनीयता सेटिंग्स को अनुकूलित करना
  • इंस्टाग्राम: सेटिंग्स और गोपनीयता
  • लिंक्डइन: अपनी सेटिंग्स और गोपनीयता को संशोधित करें
  • Pinterest: सेटिंग्स और गोपनीयता
  • बेल: सेटिंग्स और गोपनीयता

कंप्यूटर वायरस खतरनाक होंगे और उन्हें गंभीरता से लिया जा सकता है, हालांकि गंभीर चोट के पूरा होने से पहले उनसे छुटकारा पाने के लिए व्यापक उपाय हैं। हम वायरस को स्कैन करने और हटाने के बुनियादी कदम उठाएंगे, लेकिन ध्यान रखें कि वायरस को पूरी तरह से हटाने और अपने पीसी को ठीक करने के लिए किसी तकनीकी सहायता विशेषज्ञ को किराए पर लेना अभी भी आवश्यक होगा।

एंटीवायरस कोड – Browser Safety

सबसे पहले, यदि आपके पास पहले से एसोसिएट डिग्री एंटीवायरस प्रोग्राम नहीं है, तो एक इंस्टॉल करें। सुनिश्चित करें कि आपके पास केवल एक एंटीवायरस प्रोग्राम है, क्योंकि एक होने के कारण महत्वपूर्ण समस्याएं हो सकती हैं। एंटीवायरस कोड के नमूने में बिटडेफ़ेंडर और नॉर्टन शामिल हैं।

सिस्टम स्कैन चलाएँ -Browser Safety

Browser Safety – Source Internet

एक बार जब आप यह सत्यापित कर लें कि आपका एंटीवायरस प्रोग्राम चल रहा है, तो स्कैन शुरू करें। यदि आप ऐसा करने के तरीके के बारे में सुनिश्चित नहीं हैं, तो अपने एंटीवायरस प्रोग्राम के दस्तावेज़ीकरण की समीक्षा करें, जो कभी-कभी डेवलपर की वेब साइट पर मिल जाएगा। कुछ प्रोग्राम स्कैन की कई शैलियों की आपूर्ति करते हैं, और आपको सबसे पहले पूरी तरह से चलाने की आवश्यकता होगी, जिसे कभी-कभी पूर्ण सिस्टम स्कैन के रूप में संदर्भित किया जाता है। इसमें कई घंटे लग सकते हैं। आमतौर पर, आपको स्कैन के दौरान पीसी पर नहीं रहना होता है।

यदि कोई वायरस या मैलवेयर वर्ग माप नहीं मिला है, फिर भी आप अपने पीसी के साथ समस्याओं का सामना कर रहे हैं, वैकल्पिक समस्या निवारण तकनीकों का प्रयास करें या अपने पीसी का मूल्यांकन किसी सहायता कुशल द्वारा करें।

खोजे गए खतरों और परामर्शी कार्रवाई की समीक्षा क
रें – Browser Safety

या तो स्कैन के दौरान या उसके पूरा होने के बाद, एंटीवायरस प्रोग्राम आपको खोजे गए खतरों से अवगत करा सकता है और कार्रवाई के कई तरीकों का सुझाव दे सकता है। आमतौर पर, हर खतरे के लिए सलाह दी गई कार्रवाई सबसे अच्छा विकल्प है। अगर एंटीवायरस किसी खतरे से छुटकारा नहीं पा रहा है तो उसे नजरअंदाज न करें। कुछ नेट सर्च करके या जानकार से संपर्क कर आगे बढ़ने का तरीका तलाशें। एंटीवायरस प्रोग्राम के लिए सहायता टीम आमतौर पर अभी आपकी सहायता करेगी।

मैलवेयर – Browser Safety

आपका सहयोगी डिग्रीटीवायरस प्रोग्राम भी एक एंटी-मैलवेयर प्रोग्राम के साथ बंडल किया जा सकता है। यदि ऐसा नहीं है, तो आपको एसोसिएट डिग्री एंटी-मैलवेयर प्रोग्राम डालना होगा और स्कैन चलाना होगा। यह किसी ऐसे मैलवेयर का पता लगाने में मदद करेगा जो आपके एंटीवायरस में समझ से बाहर हो सकता है। एंटीवायरस और एंटी-मैलवेयर प्रोग्राम कुछ अलग-अलग चीजों के लिए स्कैन करते हैं, हालांकि वे समान रूप से काम करते हैं, इसलिए आप इस ट्यूटोरियल के दौरान निरंतर चरणों का पालन करने में सक्षम होंगे।

Browser Safety – Source Internet

अगर बाकी सब विफल रहता है Browser Safety

यदि {आप वर्ग माप|आप} वायरस से छुटकारा पाने में असमर्थ हैं—या यदि आपके प्रोग्राम या सॉफ़्टवेयर सिस्टम दूर की ओर मरम्मत पर टूट गए हैं-तो आपके लिए विनचेस्टर ड्राइव को मिटाना और अपने सॉफ़्टवेयर में डालना भी आवश्यक हो सकता है प्रणाली और कार्यक्रम। अभी, आपको एक कुशल तकनीकी सहायता को काम पर रखने के बारे में सोचने की आवश्यकता होगी, हालाँकि यह अभी भी प्रयास करने और इसे स्वयं करने योग्य है।

Browser Safety – Source Internet

यदि आप इस विधि के दौरान अपने थकाऊ ड्राइव का पूर्ण सुधार करते हैं, तो यह सबसे महत्वपूर्ण खतरनाक वायरस को भी खत्म करने के लिए लगभग पूर्ण है, हालांकि आपके ड्राइव पर सभी ज्ञान खो गए हैं। यह अक्सर कई कारणों में से एक है, इससे पहले कि आपके पीसी में कोई महत्वपूर्ण समस्या हो, अपने ज्ञान का नियमित बैकअप रखना महत्वपूर्ण है। यदि आप पुन: स्वरूपित करते समय बैकअप से ज्ञान को पुनर्स्थापित करते हैं आपका विनचेस्टर ड्राइव, यह सुनिश्चित करने के लिए मरम्मत किए गए ज्ञान पर एक महामारी स्कैन करें कि यह एक महामारी से संक्रमित नहीं है।

Browser Safety – Source Internet

How useful was this post?

Click on a star to rate it!

Average rating 0 / 5. Vote count: 0

No votes so far! Be the first to rate this post.

MOFPI आपका अपना वित्तीय संबंधी खबरों का हिन्दी भाषा पोर्टल । यहाँ आपको वित्तीय संबंधी खबरों के बारे मे पता चलेगा

प्रातिक्रिया दे

आपका ईमेल पता प्रकाशित नहीं किया जाएगा. आवश्यक फ़ील्ड चिह्नित हैं *