Blog Basics: Introduction to Blogs – 1

परिचय – Blog Basics

Blog Basics संभावना है कि आपको ब्लॉगिंग के संबंध में पता चला है। आपने एक कहानी का पता लगाया होगा जिसमें कुछ ब्लॉगर जानकारी को उजागर कर रहे हैं, कुछ राजनेता या विवादास्पद विषय। हो सकता है कि आपने किसी किताब को स्कैन भी किया हो या एक चलती-फिरती तस्वीर वाला शो देखा हो जो एक डायरी का समर्थन करता हो। वैसे भी एक डायरी विशेष रूप से क्या हो सकती है?

इस पाठ में, आप ब्लॉग और ब्लॉगर्स के बारे में जान सकते हैं। आप कई सामान्य प्रकार की डायरी भी देख सकते हैं और उन कारणों का पता लगा सकते हैं कि लोग ब्लॉग क्यों करते हैं।

Blog Basics
Blogs Basics

ब्लॉग क्या है? -Blog Basics

डायरी एक प्रकार की वेब साइट हो सकती है जिसे नई सामग्री के साथ अक्सर अपडेट किया जाता है। अधिकांश ब्लॉगों में छोटे, अनौपचारिक लेख होते हैं जिन्हें डायरी पोस्ट कहा जाता है। इन पोस्ट में कभी-कभी टेक्स्ट, फ़ोटो, वीडियो और विभिन्न मीडिया का कुछ संयोजन होता है। इसके मूल में, एक डायरी केवल ऑनलाइन पर एक क्षेत्र है जिसे आप अपनी राय, अनुभव और रुचियों को रिकॉर्ड और स्पष्ट करने के लिए तैयार करेंगे।

यदि आप ऑनलाइन ब्राउज़ करने में बहुत समय देते हैं, तो सबसे अधिक संभावना है कि आपने पहले एक डायरी पोस्ट को स्कैन किया होगा, हालांकि उस समय आपको इसकी जानकारी नहीं थी। विश्व स्वास्थ्य संगठन द्वारा ब्लॉग को नई पोस्ट के साथ अपडेट करने के लिए कई बार भुगतान किया जाता है, कई सबसे अधिक पढ़ी जाने वाली डायरी क्षेत्र इकाई, व्यक्तियों की एक टीम द्वारा लिखी गई {वे हैं|वे क्षेत्र इकाई} के परिणामस्वरूप ऑन-लाइन पत्रिकाओं की तरह एक स्पर्श दैनिक आधार पर।

हालाँकि, अधिकांश ब्लॉग क्षेत्र इकाई एक व्यक्ति द्वारा लिखी गई है। नतीजतन, आम डायरी काफी व्यक्तिगत होती है, जो इसे लिखने वाले के हितों और स्वभाव को दर्शाती है। यह उस तरह की डायरी हो सकती है, जिसके बारे में हम इस ट्यूटोरियल के दौरान सीखेंगे।

कौन ब्लॉग करता है? Blog Basics

जो लोग ब्लॉग क्षेत्र इकाई लिखते हैं उन्हें ब्लॉगर कहा जाता है। आप समाचार पर जो सुनते हैं, उससे आप मान सकते हैं कि ब्लॉगर क्षेत्र इकाई सभी निश्चित प्रकार के लोग-युवा, राजनीतिक रूप से इच्छुक और तकनीक-प्रेमी हैं। या यहां तक ​​कि आपको उन ब्लॉगर्स के बारे में पता चला है, जिन्होंने शानदार अनुभव या दुर्जेय के बारे में लिखा है, फिर अपने ब्लॉग को बेस्टसेलिंग किताबों में बदल दिया है। जबकि कुछ ब्लॉगर इन विवरणों पर काम करते हैं, अधिकांश ब्लॉगर नहीं करते हैं। वास्तव में, कोई भी “औसत” ब्लॉगर नहीं है – सभी उम्र और पृष्ठभूमि के लोगों और जीवन के सभी क्षेत्रों के लोगों द्वारा लिखी गई ब्लॉग क्षेत्र इकाई।

संबंधित ब्लॉगर्स का पता लगाने के लिए नीचे दिए गए इन्फोग्राफिक की समीक्षा करें।

ब्लॉग क्यों? Blog Basics

जैसा कि आपने पिछले पृष्ठ पर इन्फोग्राफिक में देखा, अधिकांश ब्लॉगर ब्लॉगिंग को एक शौक मानते हैं। यह काफी लंबा शौक होगा, क्योंकि कई डायरीज ब्लॉग पोस्ट लिखने, टिप्पणियों का जवाब देने, और बहुत कुछ साप्ताहिक रूप से कई घंटों का भुगतान करते हैं। इसलिए वे ऐसा क्यों कर रहे हैं?

लोगों की डायरी के कई कारण हैं, लेकिन यहाँ क्षेत्र इकाई कई प्रमुख सामान्य कारण हैं:

• अपने अनुभव और अनुभव साझा करने के लिए

• उस कठिनाई के बारे में बात करने के लिए जिसके बारे में आप परवाह करते हैं

• बहुत सारे संलग्न शौक और जुनून बनने के लिए

• एक समुदाय का हिस्सा बनने के लिए

• अपने करियर को आगे बढ़ाने या लेखन में करियर शुरू करने के लिए

• परिवार और दोस्तों को अपने जीवन के बारे में अपडेट रखने के लिए

कोई फर्क नहीं पड़ता कि ब्लॉगिंग का उनका मुख्य कारण क्या है, अधिकांश ब्लॉगर्स में कम से कम एक कारक समान होता है: वे एक-दो विषय को इसके बारे में लिखने के लिए पर्याप्त प्यार करते हैं और एक बार फिर, कभी-कभी मानार्थ के लिए। यदि कोई ऐसा विषय है जिसके बारे में आप गहराई से ध्यान रखते हैं, तो आप उससे संबंधित ब्लॉगिंग का आनंद ले सकते हैं। आपकी अपनी डायरी होने के बाद, आपको असीमित घर और स्वतंत्रता मिली है कि आप अपनी राय स्पष्ट करें और उन वस्तुओं पर चर्चा करें जिन्हें आप दूसरों के साथ पसंद करते हैं।

नकदी के लिए ब्लॉगिंग Blog Basics

एक और कारण कुछ लोगों की डायरी नकद कमाना है। लोग अपने ब्लॉग से विज्ञापनों, व्यापारिक वस्तुओं की मेजबानी करके, या किसी पुस्तक या लिखित लेखों के रूप में अपनी डायरी पोस्ट का व्यवसाय करके नकद कमाते हैं।

मीडिया आमतौर पर ब्लॉगर्स पर रिपोर्ट करता है कि विश्व स्वास्थ्य संगठन ने इसे सफलता के साथ किया है, अपने ब्लॉग को करियर में बदल दिया है और यहां तक ​​​​कि एक किताब और चलती-चित्र शो सौदों को भी बदल दिया है। जबकि ब्लॉगिंग से नकद कमाने का उपक्रम करना ठीक है, आपको यह ध्यान रखना चाहिए कि ये सफलता की कहानियां क्षेत्र इकाई बहुत दुर्लभ हैं।

आप उन सेवाओं के लिए विज्ञापन देख सकते हैं जो बहुत कम प्रयास के साथ आपकी डायरी को लाभदायक बनाने में आपकी सहायता करने का वादा करती हैं। हालाँकि, इस तरीके से नकद बनाना इतना आसान नहीं है क्योंकि यह लग सकता है। कई ब्लॉगर वर्षों तक लिखते हैं जबकि अपने ब्लॉग से कभी एक प्रतिशत भी नहीं कमाते हैं। ब्लॉगिंग शुरू करते समय इसे ध्यान में रखें।

लोग डायरी किस बारे में करते हैं? Blog Basics

एक डायरी वस्तुतः किसी चीज से संबंधित होगी। वहां क्षेत्र इकाई के लोग अपनी नीति बनाने से लेकर अपने पालतू जानवरों तक हर विषय पर ब्लॉगिंग करते हैं। किसी भी रुचि या शौक पर विचार करें, भले ही यह असामान्य या विशिष्ट क्यों न हो—इस पर चर्चा करने के लिए समर्पित ब्लॉगों का एक पूरा समुदाय होना निश्चित है। हालांकि लोगों की डायरी से संबंधित सभी विषयों को सूचीबद्ध करना संभव नहीं है, वहां क्षेत्र इकाई बाध्य विषय हैं जो क्षेत्र इकाई आमतौर पर लेपित होते हैं।

कुछ सामान्य प्रकार के ब्लॉगों के बारे में जानने के लिए नीचे दिए गए स्लाइड शो में तीरों पर क्लिक करें।

• छोटी चीजों का आनंद लेना एक निजी डायरी का सहयोगी डिग्री उदाहरण है, एक प्रकार की डायरी जो ब्लॉगर के जीवन पर चर्चा करती है। यहां, केली हैम्पटन अपनी 2 बेटियों की कहानियां और तस्वीरें पोस्ट करती हैं, जिनमें से प्रत्येक में एक है

जन्म दोष। पेरेंटिंग एरिया यूनिट से संबंधित ब्लॉग को आम तौर पर मॉमीब्लॉग कहा जाता है।

• स्मोक्ड रूम एक हॉबी डायरी का सहयोगी डिग्री उदाहरण है, एक डायरी जो ब्लॉगर को पसंद आने वाले एक विशिष्ट शौक का दस्तावेजीकरण करती है – इस मामले में, खाना बनाना। ब्लॉगर वयस्क महिला पेरेलमैन तस्वीरों के साथ अपनी पूरी रेसिपी पोस्ट करती हैं।

• टोबैको रोड ब्लूज़ एसोसिएट डिग्री इंटरेस्ट डायरी का सहयोगी डिग्री उदाहरण है, जो एक विशिष्ट विषय पर लक्षित डायरी है। बास्केटबॉल प्रशंसक शेन रयान इस डायरी को संपादित करते हैं, जिसमें उत्तरी भौगोलिक क्षेत्र विश्वविद्यालय और ड्यूक विश्वविद्यालय के बीच समूह कार्रवाई शामिल है।

• अभियान हंट्समैन एक राजनीतिक डायरी का सहयोगी डिग्री उदाहरण है। पत्रकार जिम मॉरिल उत्तर भौगोलिक क्षेत्र की राजनीति में समाचारों से संबंधित संक्षिप्त, सामयिक रिपोर्ट पोस्ट करते हैं। अधिकांश राजनीतिक ब्लॉगों का पढ़ने का एक मजबूत उद्देश्य होता है। राजनीतिक ब्लॉगर अपनी राय और नीति को प्रभावित करने के लिए लिखते हैं।

• केवल 0.5 मजाक कर रहा है कि लेंसमैन एलिजा सोहन का फोटोब्लॉग। कुछ फ़ोटोब्लॉग किसी विशिष्ट स्थान या विषय के विशेषज्ञ होते हैं, जबकि अन्य क्षेत्र इकाई केवल फ़ोटोग्राफ़र की पसंदीदा या सबसे अद्यतित फ़ोटो का संग्रह होती है। अधिकांश फोटोब्लॉग छोटे पाठ को अपनाते हैं।

• लंच बैग आर्ट एक माइक्रोब्लॉग का सहयोगी डिग्री उदाहरण है। माइक्रोब्लॉग क्षेत्र इकाई छोटी पोस्टों से बनी होती है जिनमें आमतौर पर चित्र या लिंक होते हैं। लंच बैग आर्ट के पीछे ब्लॉगर एक पिता हो सकता है विश्व स्वास्थ्य संगठन अपने बच्चों के दोपहर के भोजन के सामान पर दैनिक ड्राइंग की तस्वीरें पोस्ट करता है।

Leave a Comment