गूगल क्रोम (Google Chrome) Introduction अध्याय – 1

Google Chrome (गूगल क्रोम) का परिचय

गूगल क्रोम (Google Chrome) गूगल की तरफ से एक फ्री इंटरनेट को चलाने के लिए ब्राउज़र/सॉफ्टवेर है। Google के Chrome अपने सिम्पल और अच्छे डिज़ाइन की वजह से पूरे दुनिया भर मे काफी लोकप्रिय ब्राउज़र मे से एक बन चुका है। इस पोस्ट मे हम जानेंगे गूगल क्रोम (Google Chrome) की विशेषताएँ, Google Chrome को अपने डिवाइस मे कैसे डाउनलोड किया जाए और कैसे इन्स्टाल किया जाए अपने गूगल के अकाउंट से Google के Chrome मे कैसे साइन इन किया जाए इन सब बातों पर चर्चा करेंगे।

और अगर आप अधिक chrome के इतिहास के बारे मे जानना चाहते है तो आप इस लिंक पर GoogleChromeHistory जा सकते हैं

Google Chrome (गूगल क्रोम) की विशेषताएँ

Google के Chrome कई विशेषतओं की वजह से अच्छा और आसान ब्राउज़र है। इसको समझने के लिए हम कुछ चीजों को देखते है जो की ये है:-
स्पीड: क्योंकि Google के Chrome को वेब एप्लिकेशन को दिमाग मे रख कर बनाया गया है जिससे की वैबसाइट जल्दी से जल्दी खुले उदाहरण के लिए Facebook और Gmail

Google Chrome Speed

सुरक्षा: जब हम Google के Chrome मे ऑनलाइन होते है तो Google के Chrome के पास कई ऐसे टूल्स होते है जिनसे हम ऑनलाइन फिशिंग या कोई नए तरह के मैलवेयर से हमारा नुकसान न हो। और यह लगातार अपडेट होते रहते है जिससे सुरक्षा लगातार बनी रहती है। उदाहरण के लिए जब भी हम किसी ऐसे पेज पर जाते है जो सुरक्षित नहीं है तो Google के Chrome मे चेतावनी देना शुरू कर देता है।

Google Chrome Safety

खुद के हिसाब से custom डिज़ाइन: वेसे तो Google के Chrome पहले ही बहुत सरल है लेकिन क्रोम के वेब स्टोर से आप कई तरह के वेब Apps, थीम और कई एक्सटैन्शन दिये जाते है जिनसे Google के Chrome पर काम करना और भी आसान और अच्छा हो जाता है।

Google Chrome Store

Translation (अनुवाद): – Google के Chrome की खास बातों मे से एक यह भी है की जब भी हम किसी दूसरे देश की वैबसाइट पर वीसैट करते है और वो हमारी भाषा मे न हो तो Google के Chrome खुद ही उसे translate करने के लिए बताता है। हालांकि वेसे तो देखा जाए यह सही तरह से अनुवाद नहीं कर पता फिर भी काफी हद तक मदद हो जाती है।

Google Chrome Translation

Google Chrome को डाउनलोड करना

Google के Chrome बाकी ब्राउज़र इंटरनेट एक्सप्लोरर या सफारी ब्राउज़र की तरह आपकी कम्प्युटर मे पहले से इन्स्टाल हुआ नहीं मिलता है इसके प्रयोग करने के लिए अपको अपने कम्प्युटर पर इंटरनेट से इसको डाउनलोड करके इन्स्टाल करना होता है। इसको इन्स्टाल करने मे ज्यादा समय नहीं लगता कुछ ही देर मे इन्स्टाल हो जाता है

Google Chrome Download

Google Chrome को डाउनलोड और इन्स्टाल करने के लिए:

  • आपके पास जो ब्राउज़र अभी मौजूद है (इंटरनेट एक्सप्लोरर या सफारी या अन्य कोई) उस ब्राउज़र से आपको www.google.com/chrome साइट पर जाना होगा
  • Google के Chrome को डाउनलोड करने के लिए पेज खुल जाएगा। वहाँ आपको “Download Chrome/Download Now” का बटन देखना होगा
    • एक डियालोग बॉक्स आपके सामने खुलेगा। उसको पढ़ कर आपको Google के Chrome की टर्म ऑफ सर्विस पर क्लिक करके Accept and Install पर क्लिक करके आगे बढ़ना होगा
    • Google के Chrome का installer अपने आप सामने खुल जाएगा। हो सकता है आपके ऑपरेटिंग सिस्टम के हिसाब से Download और इन्स्टाल का तरीका थोड़ा सा अलग हो। Installer आपको खुद ही आगे के स्टेप बताता रहेगा आपको बस उन्हे देख कर आगे बढ़ना है।
    •  Google के Chrome इन्स्टाल होने के बाद Installer अपने आप बंद हो जाएगा और Google के Chrome ब्राउज़र खुल जाएगा।
Google Chrome Install

 Google Chrome का चलाना

  • अगर आप अपने डिवाइस मे विंडो का प्रयोग कर रहे है तो क्रोम का एक shortcut आइकॉन आपके डेस्कटॉप पर बन गया होगा। जब भी आपको उपयोग करना हो आप बस उस आइकॉन पर क्लिक करना होगा। आप इसको स्टार्ट मेनू से भी इसका प्रयोग कर सकते है।
  • और अगर आप iMac का प्रयोग करते है तो आप क्रोम को launchpad से चला सकते है। आप चाहे तो क्रोम को drag करके Dock मे भी लगा सकते है
Google Chrome Access

अगर आप बस गूगल क्रोम को ही प्रयोग करना चाहते है तो आप इसको डिफ़ाल्ट ब्राउज़र बनाना पड़ेगा।

Google Chrome को जाने:-

बाकी इंटरनेट ब्राउज़र की तरह ही Google का Chrome भी समान सुविधाएं देता है, और साथ साथ ये अपने कुछ उपयोगी टूल्स भी यूसर को देता है। क्योंकि यह ब्राउज़र बहुत सरल सा है और अगर आप रेगुलर ब्राउज़र के आदि हो चुके है तो ये थोड़ा बहुत अधूरा सा लग सकता है।

Google Chrome मे साइन इन करें
विंडो के ऊपर दाहिने तरफ बने प्रोफ़ाइल आइकॉन पर क्लिक करें (अगर आपने पहले ही लॉगिन किया है तो यहाँ आपका नाम आ जाएगा)

क्लिक करने के बाद जो मेनू आयेगा sign in chrome पर क्लिक करें

Sign in to chrome

एक फॉर्म सामने आ जाएगा। अब आपको इसमे अपना गूगल का user name (जीमेल एड्रैस) डालें और next बटन दबाकर आगे बढ़ जाएँ

Sign in to Chrome

अब जो स्क्रीन आएगी उसमे अपना पासवर्ड डाले और Next बटन दबा कर आगे बढ़े

अब आप गूगल क्रोम मे साइन इन हो चुके हैं डियालोग बॉक्स को आप अब बंद कर दे।

एक बात ध्यान अवश्य दें कभी भी पब्लिक कम्प्युटर पर साइन इन न करें। आप चाहे गूगल अकाउंट से साइन आउट भी करदे तो भी ब्राउज़र मे आपकी आईडी लॉगिन रहती है। और हो सकता है कोई और व्यक्ति आपके निजी कागजात का दुरुपयोग कर सकता है। अधिक जानने के लिए आप गूगल के क्रोम के प्राइवसी lesson पर जाकर समझ सकते हैं Privacy and Security in Chrome.

अन्य यूसर को जोड़ें

अगर आप फॅमिली कम्प्युटर प्रयोग करते हो और चाहते हो किसी परिवार के सदस्य का अकाउंट क्रोम मे Add हो जाए और वो अपनी सभी जानकारी एक्सैस कर सके तो वो भी आप जोड़ सकते हैं।

Leave a Comment