Post Office की Sukanya Samriddhi Yojana जबरदस्‍त स्‍कीम: 21 की उम्र बेटी के अकाउंट में होंगे 66 लाख, हर साल कितना करना होगा निवेश 

Post Office Sukanya Samriddhi Yojana: अपनी बेटियों के सुनहरे और बेहतर भविष्य के लिए वित्तीय योजना बनाना जितना जल्दी हो शुरू कर देनी चाहिए। जितना जल्दी शुरू करेंगे उतना ही अधिक फायदा मिलेगा।

उसी को ध्यान में रखते हुए भारतीय केंद्र सरकार की योजना Sukanya Samriddhi Yojana ek अच्छी योजना मानी जाती है।

Sukanya Samriddhi Yojana
Sukanya Samriddhi Yojana

Post Office Sukanya Samriddhi Yojana:

Sukanya Samriddhi Yojana – आप अपनी बेटी जिनकी उम्र 10 वर्ष से कम है उनका खाता अपने नजदीक के पोस्ट ऑफिस या फिर ऑथराइज्ड बैंक में जाकर खुलवा सकते हैं। यह योजना 2015 में मोदी सरकार के द्वारा शुरू की गई थी।

Sukanya Samriddhi Yojana – यह योजना पूरी तरह सुरक्षित है और इसमें निवेश से आयकर में भी छूट मिलती है।

21 साल में बना लेंगे 66 लाख का फंड 

Sukanya Samriddhi Yojana Calcaulator: देखा जाए तो इस योजना पर वार्षिक ब्याज जो मिलता है वो है 7.6 प्रतिशत। इस योजना में अधिकतर रुपए जो जमा करवा सकते हैं वो है 1.50 लाख है। मानो अपने अपनी बेटी के लिए वर्ष 2022 में खाता खुलवाया है और सालाना 1.50 रुपए जो की अधिकतम है निवेश है। और यही निरंतर 15 वर्ष तक निवेश की गई। तो आपकी यह रकम बेटी की 21 वर्ष उम्र में मतलब मैच्‍योरिटी के समय यह रकम करीब करीब 66 (63.65) लाख हो जायेगी

इस योजना में आपकी तरफ से 43.43 लाख रुपए का मुनाफा होगा और देखा जाए तो आपका कुल निवेश जो हुआ वो केवल 22.50 लाख रुपए हुआ है। आपको यह भी बता दिया जाए की आपको केवल 15 साल तक निवेश करना उसके बाद जो 6 वर्ष तक (बेटी के 21 वर्ष तक) ब्याज मिलता रहेगा।

तो अगर देखा जाए तो इस योजना में एक महीने में अधिकतर निवेश 12500 रुपए यानी एक वर्ष में 1.50 लाख रूपए निवेश हुए। तो आपके द्वारा कुल जो निवेश हुआ वो 22.50 लाख रूपए होता है और 21 वर्ष बाद या मैच्‍योरिटी के समय पर ये राशि तकरीबन 64 लाख रूपए हो जायेगी।

इस योजना में 41.15 लाख रुपए ब्याज का जो मुनाफा होगा वो केवल ब्याज से ही हो जायेगा। इस योजना में महीने और वर्ष के हिसाब से निवेश तो समान होता है पर ब्याज की रकम में बदलाव हो जाता है। यह ध्यान जरूर रखें की गणना करते समय ब्याज दरें 7.6 प्रतिशत पूरी अवधि के लिए ली गई हैं। अगर आप इस योजना के तहत खाता 2022 में खुलवाते है तो ये 2043 में पूरा होगा।

केवल 250 रुपये में खुल जाएगा अकाउंट 

अपने निजदिकी बैंक या फिर पोस्ट ऑफिस की ब्रांच जाकर आप सुकन्या समृद्धि योजना का खाता खुलवा सकते हैं। बेटी के माता पिता या फिर जो देखभाल करते हैं वो बच्ची के नाम से खाता खुलवा सकते है। सुकन्या समृद्धि योजना खाता खुलवाने के लिए कम से कम 250 रूपए से शुरू करवा सकते हैं। इस खाते में एक वित्तीय वर्ष में कम से कम 250 रुपए जमा करवाना अनिवार्य है। वहीं इसकी अधिकतम जमा करवाने की राशि 1.50 लाख है। और इस योजना में अधिकतम 15 वर्ष तक ही निवेश करना होता है।

सुकन्या समृद्धि योजना खाते को बेटी के 21 वर्ष होने के बाद बंद किया जा सकता हैं वैसे देखा जाए तो बेटी 18 वर्ष की होने पर, उसकी शादी के समय या अन्य समय खाता बंद करवाने की सुविधा है बेटी के 18 वर्ष पूरे होने के बाद पैसे निकालने की अनुमति दे दी जाती है। पैसे निकालने की राशि 50% तक ही होती है।

Sukanya Samriddhi Yojana: कैसे खुलवा सकते है खाता

  • Sukanya Samriddhi Yojana खाता खुलवाने के लिए पोस्ट ऑफिस जाकर सुकन्या फॉर्म लेना होगा।
  • इस खाते के लिए बेटी का जन्म प्रमाण पत्र जरूरी है।
  • अभिभावक के भी पहचान पत्र लगेंगे जैसे पैन कार्ड राशन कार्ड लाइसेंस इत्यादि
  • एक बार सभी दस्तावेजों की जांच होने के बाद खाता खुल जायेगा।
  • खाता खुलने के बाद पोस्ट ऑफिस से पासबुक भी मिलती है
  • आप ये खाता अपने नजदीकी बैंक में भी खुलवा सकते हैं।

Sukanya Samriddhi Yojana खाते में ऑनलाइन पैसे कैसे डालें

माता पिता या फिर जिन लोगों का पोस्ट ऑफिस बैंक में खाता है वो ऑनलाइन ही सुकन्या खाते में पैसे जमा करवा सकते हैं इसके लिए आपको कहीं जाने की जरूरत नहीं है।

आप घर बैठे ही IPPB यानी इंडिया पोस्ट पेमेंट बैंक से ऑनलाइन पेमेंट कर सकते हैं। अगर आपके पास खाता नहीं है तो आप पोस्ट ऑफिस में जाकर खाता खुलवा सकते हैं। एक बार खाता खुल जाए तो नीचे दिए गए चरणों से आप ऑनलाइन खाते में पैसे डाल सकते हैं।

  • अपने पोस्ट ऑफिस पेमेंट ऐप में लॉगिन करें
  • DOP products की लिस्ट में जाएं
  • वहां सुकन्या समृद्धि खाते को चुने
  • खाता संख्या और CIF कोड डालें
  • अगली स्क्रीन और पैसे भरे 250 से 150000 तक
  • अब रजिस्टर नंबर पर OTP आयेगा उसे भरते ही पेमेंट हो जायेगी।

Leave a Comment