Shadi Anudan Yojana 51000 रुपये बेटी की शादी मे देगी सरकार, जाने कैसे इस योजना का लाभ उठा सकते है

Shadi Anudan Yojana –  यह पोस्ट हमें जानकारी देती है की सरकार की तरफ से आपकी बेटी की शादी मे 51000 रुपये की मदद किस तरह और कहाँ और कैसे मिल सकती है।

भारत सरकार केंद्र और राज्य दोनों की ही तरफ से बेटियों के उज्ज्वल भविष्य के लिए कई प्रकार की योजनाएँ चलायी गयी और चलाई भी जाती हैं। जिसमे आर्थिक, शिक्षा, स्वास्थया और शादी जैसे मांगलिक कार्यक्रम के लिए आर्थिक सहायता दी जाती है। शादी अनुदान योजना भी इन्ही योजनाओ मे से एक है इस योजना ka लाभ उठाने के लिए ऑनलाइन आवेदन कैसे करें इसके लिए क्या पात्रता है, कौन कौन से जरूरी दस्तावेज़ लगेंगे और क्या लाभ मिलेगा।

Shadi Anudan Yojana
Image Credit Freepik

जाने शादी अनुदान योजना (Shadi Anudan Yojana)

केंद्र सरकार और राज्य सरकार के द्वारा बेटियों की विवाह के लिए शादी अनुदान योजना की शुरुआत की है। जिसके अन्तरगत बेटी के विवाह के समय बेटी को 51,000 रुपये की राशि अनुदान दी जाती है।

Shadi Anudan Yojana का लाभ किसको मिल सकता है?

तो आपके लिए यह भी जानना आवश्यक है की इस योजना का लाभ कौन कौन उठा सकता है। तो इसका जवाब है कोई भी जाती वर्ग के व्यक्ति इस योजना का लाभ उठा सकते हैं। किसी भी विशेष जाति या समुदाय के लिए नहीं अपितु सभी के लिए है। वहीं ये भी जानना जरूरी हो जाता है की एक परिवार की केवल 2 बेटी ही इस योजना का लाभ उठा सकती हैं और बेटी की उम्र 21 वर्ष होनी अनिवार्य है।

शादी अनुदान योजना मे एससी, एसटी, ओबीसी, अल्पसंख्यक और सामान्य वर्ग की बेटी इसके लिए आवेदन कर सकती हैं।

Shadi Anudan Yojana कुछ शर्तों जो जरूरी हैं

शादी अनुदान योजना के लिए पहली शर्त है की लाभार्थी उत्तर प्रदेश का स्थायी निवाशी होना चाहिए। उत्तर प्रदेश सरकार इस योजना के लाभार्थी जो ग्रामीण हो उसकी जो वार्षिक आय है वो 46,800 रुपये हो और जो लाभार्थी शहरी है उनकी पारिवारिक वार्षिक आय 56,400 रुपये से अधिक नहीं होनी चाहिए।इसके लिए आपके पास कुछ जरूरी दस्तावेज़ होने चाहिए जैसे आधार कार्ड, आय प्रमाण पत्र, जिस बेटी का विवाह होना है उसका आयु प्रमाण पत्र और सरकारी बैंक मे खाता जरूर होना चाहिए।

वहीं अगर आप एससी/एसटी/ओबीसी वर्ग से हैं तो आपको जाति प्रमाण पत्र भी देना आवश्यक है। आवेदन किए हुए अनुदान को आप उत्तर प्रदेश सरकार से प्राप्त होने के बाद 90 दिन शादी से पहले या फिर बाद मे भी निकाल सकते हैं।यह योजना गरीब परिवार कि कन्याओ के लिए सरकार द्वारा चलाई गई है

शादी अनुदान योजना के लिए आवेदन कैसे करें

शादी अनुदान योजना का लाभ लेनें के लिए आवेदक को उत्तर प्रदेश सरकार की आधिकारिक वैबसाइट shadianudan.upsdc.gov.in पर जाकर ऑनलाइन आवेदन करना होगा। प्रोसैस जाने

  • ऑनलाइन आवेदन के लिए होम पेज से New Registration पे क्लिक करना है
  • मांगी गई सभी जानकारी सही भरें
  • आवेदन के समय मांगे गए सभी दस्तावेजों की जानकारी दें
  • सभी जानकारी भरने के बाद आपका आवेदन प्रोसैस कर दिया जाएगा

कन्या विवाह हेतु यह एक बहुत लाभ कारी सिद्ध हो रही है बहुत से लोगो ने इस योजना के तहत अपनी कन्या का विवाह किया है

कृपया जान ले की केंद्र सरकार के द्वारा चलाई गयी Shadi Anudan Yojana मे 51,000 रुपये की सहायता की जाति है किन्तु ये अनुदान अल्पसंख्यक परिवार को ही मिलता है। और यह सभी वर्ग के लोगो के लिए समान रूप से लागू है

Leave a Comment