Retirement Investment Tips: रिटायरमेंट के पैसों को यहां करें निवेश, मिलेगा शानदार रिटर्न 2022

Retirement Investment Tips – जब भी कोई रिटायरमेंट लेता है तो वो एक बार को ये जरूर सोचता होगा की जो रिटायरमेंट मे पैसे मिलेंगे उनका करना क्या है। कहाँ इन्वेस्ट किया जाए या फिर सहेज के रखा जाए।

रिटायरमेंट के बाद का जीवन सुकून से भरा तब ही हो सकता है उस व्यक्ति के पास पर्याप्त जमा पूंजी के साथ साथ कुछ एसेट भी जो। आजकल जो भी व्यक्ति रिटायरमेंट लेता है Retirement Investment Tips वो रिटायरमेंट के बाद मे होने वाले कई तरह के खर्चों के लिए पर्याप्त पूंजी जमा करने की कोशिश करता ही है। इसमे बहुत से लोग कामयाब भी होते हैं वही कई लोग ये काम नहीं कर पाते है।

अगर फ़ंड का सही तरह से प्रयोग नहीं किया जाए तो उस फ़ंड का आपको बहुत कम रिटर्न मिलेगा और साथ ही साथ कई नुकसान भी जो सकते हैं। इसलिए आपको अपने रिटायरमेंट की प्लानिंग काफी सोच समझ कर बनानी चाहिए उसका पोर्टफोलियो बहुत ही सोच कर बनाना चाहिए। Retirement Investment Tips

Retirement Investment Tips

फ़ंड के प्रयोग के लिए आप किसी अच्छे से वित्तीय सलाहकार की सेवा ली जाए तो आपको उससे बहुत लाभ मिलेगा। वो वित्तीय सलाहकार आपकी जरूरत के हिसाब से आपके फ़ंड का प्रयोग सही जगह लगाने मे मदद कार सकता है।

Retirement Investment Tips – पोर्टफोलियो बनाएँ

livemint की रिपोर्ट के अनुसार देखा जाए तो plan ahead advisory के founder विशाल धवन जी का कहना है की हर व्यक्ति को अपना रिटायरमेंट पोर्टफोलियो बहुत ध्यान से बनाना चाहिए। उनके अनुसार माना जाए तो अगर किसी के पास रिटायरमेंट के पश्चात फ़ंड मे 5 करोड़ रुपये है। और उसने अपने 15 लाख रुपये Senior Citizen Saving Scheme मे निवेश किया हुआ है। Short Term Matual Fund मे 2 करोड़ रुपये जमा किए हुए हैं।

और इसी तरह एक करोड़ रुपये को floating funds मे जमा किए हुए हैं और 50 लाख रुपये की राशि Balance Advanced fund मे है लगभग 25 लाख रुपये Overseas Mutual Fund मे निवेश किए हुए। 25-25 लाख रुपए Conservative Fund और Hybrid Fund मे भी निवेश किए हुए है। और साथ ही साथ 25-25 लाख रुपये की राशि Saving अकाउंट और Fixed Deposit मे भी निवेश किए हुए हैं। तो यह हुआ एक अच्छा खासा फ़ंड का आवंटन।

ऊपर दिये गए फ़ंड के आवंटन मे आप थोड़ा सा बदलाव कर सकते हैं। यहाँ liquid fund मे से अपना निवेश हटा सकते हैं। क्योंकि आपका जो पैसा Fixed Deposit और Saving मे जमा है वो आपके आपातकाल मे पर्याप्त हो सकता है।

Tags: Business news, Investment, Investment tips

Leave a Comment