PF Balance Transfer: पुरानी कंपनी का पीएफ बैलेंस अब झट से नए अकाउंट में करें ट्रांसफर! 2022-23

0
(0)

PF Balance Transfer – हम में से बहुत से ऐसे लोग होते हैं जो कई कंपनियों में काम चुके होते हैं। समय समय पर किसी कारण से अपनी नौकरी बदलनी पड़ती है। पर आपकी पुरानी कंपनी का प्रोविडेंट फंड का खाता आप अपने नए कंपनी में ट्रांसफर कर सकते हैं। इसकी प्रक्रिया बहुत ही आसान है, जिसके लिए आपको ज्यादा मेहनत नहीं करनी है आप घर बैठे ही बड़े आराम से कर सकते हैं।

PF Balance Transfer – अगर आप भी नौकरी करते हैं तो ये पोस्ट आपके लिए भी काफी अहम हो सकती है। या फिर आपने हाल ही में एक नौकरी छोड़ के दूसरी नौकरी में गए है तो भी ये खबर आपके लिए काफी महत्वपूर्ण हो सकती है।

PF Balance Transfer

आप में से बहुत से ऐसे लोग हैं जो नई नौकरी से जुड़ते ही पुरानी कंपनी में बने अपने प्रोविडेंट फंड की बकाया राशि को अपने नई कंपनी के खाते में जोड़ना/ट्रांसफर करना भूल जाते हैं। या फिर आप ये सोच के ट्रांसफर नहीं करते है की आपको न जाने कितनी बार EPF दफ्तर के चक्कर लगाने पड़ेंगे।

आप अपने सभी पुरानी कंपनियों के PF Balance Transfer कर सकते हैं चाहे आपने 2 कंपनियों में काम किया हो या 4 कंपनियों में सभी पुराने खाते की राशि नए कंपनी के खाते में ट्रांसफर कर सकते हैं। इसकी जानकारी ईपीएफओ ने ट्विटर पे ट्वीट करके दी थी।

अगर आपने 1, 2, 3 या 4 कंपनियां भी बदलीं हैं फिर भी आप पुरानी कंपनी से EPF बैलेंस अपनी मौजूदा कंपनी के PF अकाउंट में ट्रांसफर कर सकते हैं. ये प्रक्रिया बेहद आसान है, जिसे आप घर बैठे बैठे भी बड़े आराम से कर सकते हैं. EPFO ने ट्वीट कर इसकी जानकारी दी है.

PF Balance Transfer करने से पहले जरूरी जानकारी

अगर आप अपना PF Balance Transfer करने की सोच रहे हैं तो ये बात जरूर ध्यान रखें की आपके पुराने कंपनी का UAN नंबर और पासवर्ड होना जरूरी है। और इस UAN में सभी प्रकार की जरूरी जानकारी जैसे की बैंक खाता, मोबाइल नंबर, आपका आधार संख्या और आपकी पूरी प्रोफाइल सही से अपडेट हो।

  • EPFO की आधिकारिक वेबसाइट https://unifiedportal-mem.epfindia.gov.in/memberinterface/ से आपको लॉगिन करना है।
  • लॉगिन करने के बाद आपको Member एरिया में जाकर अपनी पूरी प्रोफाइल भरनी है जैसे फोटो, मोबाइल नंबर, आधार संख्या, पैन कार्ड, बैंक खाता संख्या और अन्य सभी जानकारी सही से भरे।

पुराने PF Balance अकाउंट्स बैलेंस को कैसे देखें

  • EPFO की पासबुक वेबसाइट https://passbook.epfindia.gov.in/MemberPassBook/Login पर जाना होगा अपने पुरानी कंपनी के UAN खाते से से लॉगिन करना है।
  • वेबसाइट खुलने के बाद आपको अपना UAN नंबर, पासवर्ड और कैप्चा डालकर लॉगिन करलेना है
  • लोगों होने के बाद आपको आपकी पुरानी कंपनी का Member नंबर दिखेगा
  • Member नंबर से आप अपना पुराना बैलेंस देख सकते हैं।

पुराना PF Balance Transfer नए अकाउंट में कैसे करें?

  • अपना पुराना PF Balance Transfer से पहले ये भी जरूर जांच ले की आपकी पुरानी कंपनी ने आपकी Entry Date और Exit Date जरूर डाली हो। इसकी जांच करने के लिए View me जाकर अपनी Service History के ऑप्शन में क्लिक करें।
  • अगर आपकी पुरानी कंपनी ने दोनो ही तारीख को अपडेट करदिया है तो आपका PF Balance Transfer बहुत सरलता से हो जाएगा। वरना आपको अपनी पुरानी कंपनी वालो को तारीखें डालने के लिए बोलना होगा।
  • अब आपको Online Service me jakar One Member One EPF account पर जाकर क्लिक करना होगा।
  • पे सामने एक नया पेज खुल गया होगा जहां आपको अपनी निजी जानकारी मिलेगी। आपको अपनी नए कम्पनी की जानकारी मिल जाएगी जिसमें आपको अपने पुराने खाते लिंक करने है।
  • इसके नीचे आपके पुराने कम्पनी की जानकारी भी दिखेगी PF Balance Transfer करने के लिए आपको अपने नए या पुराने एंप्लॉयर से approved करवाना होता है।
  • इसके बाद अपने UAN की जानकारी डाल दें। जानकारी भरते ही आपके पुराने खातों की जानकारी आपको दिख जाएगी। जिस खाते का बैलेंस ट्रांसफर करना है उसे चुने। आपके पास OTP आयेगा उसे भरें
  • OTP डालते ही आपका फॉर्म जमा हो चुका है। आप जब मर्जी अपना क्लेम देख सकते हैं।

How useful was this post?

Click on a star to rate it!

Average rating 0 / 5. Vote count: 0

No votes so far! Be the first to rate this post.

MOFPI आपका अपना वित्तीय संबंधी खबरों का हिन्दी भाषा पोर्टल । यहाँ आपको वित्तीय संबंधी खबरों के बारे मे पता चलेगा

One Reply to “PF Balance Transfer: पुरानी कंपनी का पीएफ बैलेंस अब झट से नए अकाउंट में करें ट्रांसफर! 2022-23”

प्रातिक्रिया दे

आपका ईमेल पता प्रकाशित नहीं किया जाएगा. आवश्यक फ़ील्ड चिह्नित हैं *